वेयरहाउस साइट चयन(Warehouse Site Selection)
वेयरहाउस के फैसले महत्वपूर्ण हैं और आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क में बारीकी से ध्यान देने की आवश्यकता है। इसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय शामिल हैं, अर्थात स्वामित्व निर्णय; गोदामों के लिए व्यवहार्य स्थान; गोदामों की इष्टतम संख्या और क्षमता; गोदामों का आकार; और अंत में आंतरिक गोदाम प्रबंधन।
लागत और सेवा यहां प्रमुख विचार हैं। अन्य पूरक कारक हैं:(Cost and service are the key considerations here. The other supplementary factors are)
1. उत्पाद की प्रकृति(Nature of product)
2. बुनियादी ढांचा(Infrastructure)
3. पहुंच(Access)
4. उपलब्धता(Availability)
5. बाजार(Market)
6. विनियम और स्थानीय कर(Regulations and local taxes)
7. उत्पाद - मिश्रित विचार(Product - Mix Consideration)
8.वेयरहाउस लेआउट(Warehouse layout)
1. उत्पाद की प्रकृति(Nature of product)
यह गोदामों की संख्या और स्थान को प्रभावित करता है। खराब होने वाली वस्तुओं के लिए, उपभोग केंद्रों से निकटता आवश्यक है। सीमित संख्या में गोदामों को रखना बेहतर है, जिनकी दूरी और भौगोलिक पहुंच के मामले में वितरण सीमा है।
2. बुनियादी ढांचा(Infrastructure)
सड़कों, उपयोगिताओं (पानी, बिजली संचार आदि) और श्रम जैसे उपयुक्त बुनियादी ढांचे की उपलब्धता के साथ गोदाम संचालन की दक्षता में सुधार होता है, जिसकी अनुपलब्धता परिवहन लागत में वृद्धि करेगी।
3. पहुंच(Access)
दोबारा, जब गोदाम ऐसी जगह पर स्थित होता है जहां पहुंच कम होती है, तो परिवहन लागत बढ़ जाती है।
4. उपलब्धता(Availability)
वेयरहाउस स्पेस की उपलब्धता एक मुद्दा है, खासकर महानगरों में। अनुपलब्धता के मामले में, बाहरी इलाके में वैकल्पिक स्थान विकल्प होगा, लेकिन इससे परिवहन लागत में वृद्धि होगी।
5. बाजार(Market)
ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए, गोदामों को खपत केंद्रों के निकट स्थित होना चाहिए ताकि ग्राहकों द्वारा कम मात्रा में लगातार डिलीवरी सीमित समय पर आयोजित की जा सके।
6. विनियम और स्थानीय कर(Regulations and local taxes)
सरकारी नियम कुछ खतरनाक रसायनों, विस्फोटकों आदि के लिए साइट चयन का मार्गदर्शन करते हैं। ऐसे मामलों में, साइट चयन के लिए सीमित विकल्प हैं। इसके अलावा क्षेत्रीय बिक्री कर और चुंगी शुल्क साइट चयन को प्रभावित करते हैं। राज्यों में बिक्री कर ढांचे में एकरूपता की कमी के कारण, इसका अधिकतम उपयोग करने के लिए गोदामों की योजना बनाई जाएगी।
7. उत्पाद - मिश्रित विचार(Product - Mix Consideration)
उत्पाद मिश्रण सीधे गोदाम के डिजाइन और संचालन से संबंधित है। उत्पाद की बिक्री, मांग, वजन, थोक, पैकेजिंग आदि जैसे विचार किए जाने की आवश्यकता है।
भविष्य के विस्तार:(Future Expansion)
विस्तार के मामले में भविष्य के संचालन के लिए अनुमानित आवश्यकताओं के बारे में कुछ विचार किया जाना चाहिए। गोदाम सुविधाओं की स्थापना करते समय पांच से दस साल की विस्तार योजना पर विचार किया जाना चाहिए ताकि विस्तार के दौरान सामान्य संचालन बाधित न हो।
सामग्री प्रबंधन प्रणाली का चयन:(Selecting the material handling system)
चूंकि गोदाम के भीतर आवाजाही प्राथमिक कार्य है, इसलिए उपयुक्त सामग्री प्रबंधन प्रणाली का चयन करना आवश्यक है
गोदाम लेआउट(Warehouse layout:)
वेयरहाउस लेआउट को विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए। लेआउट और संचालन की योजना बनाते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए:
- प्राप्त करने और शिपिंग स्थानों पर निर्णय लेना
- त्वरित भंडारण और पुनर्प्राप्ति के लिए उपकरणों और लोगों की आवाजाही के लिए न्यूनतम पथों की पहचान करें
- वस्तुओं को धीमी, मध्यम और तेज के रूप में वर्गीकृत करना और फिर इनके लिए अलग क्षेत्र आवंटित करना
- मटेरियल हैंडलिंग सिस्टम को उनके नियत स्थान पर रखना
गोदाम की जगह और डिजाइन का निर्धारण:(Determination of warehouse space and design)
ए) अपेक्षित गोदाम के अंतिम आकार का अनुमान लगाने के लिए एक बिक्री पूर्वानुमान या अपेक्षित कुल टन भार का उपयोग किया जाता है। गोदाम के आकार को निर्धारित करने के लिए कई तकनीकों जैसे रैखिक प्रोग्रामिंग, सिमुलेशन आदि का उपयोग किया जाता है।
बी) वेयरहाउस डिजाइनिंग एक विशेष योजना गतिविधि है जो आमतौर पर एक वास्तुकार द्वारा की जाती है। वेयरहाउस का आकार, ले-आउट, सामग्री का पथ-हैंडलिंग उपकरण जैसे विनिर्देशों की आवश्यकता होती है। वेयरहाउस को उपलब्ध स्थान और सामग्री हैंडलिंग उपकरणों के अधिकतम उपयोग के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।
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