स्टोर प्रबंधन और संचालन( Stores Management and Operation)

स्टोर मैनेजर स्टोर के वातावरण में होने वाली सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होता है जैसे, समय पर स्टोर खोलना, स्टाफ का शेड्यूलिंग, सफाई, मर्चेंडाइजिंग, सीआरएम गतिविधियां, ग्राहकों की शिकायतों और शिकायतों को संभालना, स्टोर को बंद करना आदि।

व्यापक दृष्टिकोण से तीन मुख्य भंडारण प्रणालियाँ रसीदें, भौतिक रखरखाव और रखरखाव प्रणाली हैं। पर्यावरण में परिवर्तन के साथ-साथ उत्पादन मांगों के साथ बदलने के लिए प्रणाली को पर्याप्त लचीला होना चाहिए


दुकानों की प्रमुख गतिविधियां इस प्रकार हैं:(The key activities of stores are as follows)


सामग्री की प्राप्ति, मात्रा की जाँच, निरीक्षण के लिए समन्वय और

माल रसीद नोट तैयार करना

चेक की गई सामग्री को स्वीकार करना, अस्वीकृति नोट तैयार करना और इस प्रकार बिलों के भुगतान के लिए औपचारिकताएं पूरी करना

स्वीकृत सामग्रियों का जायजा लेना और उन्हें उनके संबंधित स्थानों में संग्रहित करना

निर्गम वाउचर तैयार करना, निपटान के लिए वास्तविक निर्गमन बनाना और उसका लेखा-जोखा करना

नियमित रिपोर्ट के माध्यम से खरीद विभागों के साथ सूचना का उचित साझाकरण सुनिश्चित करना

यह सुनिश्चित करना कि भंडारण की जगह साफ-सुथरी हो ताकि हैंडलिंग, मूवमेंट और सभी का अवलोकन किया जा सके



सुरक्षा और सुरक्षा उपाय।(safety and security measures.)

वेयरहाउसिंग संचालन की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए, भंडारण प्रणाली को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि यह सामग्री के इनपुट के प्रवाह को समायोजित कर सके और बाहरी स्रोतों से खरीदे गए घटकों, इन-प्रोसेस इन्वेंट्री और तैयार किए गए आउटफ्लो परम ग्राहकों के लिए माल। एक गोदाम का डिजाइन, आकार और स्थान प्रबंधन रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।


भंडारण के तीन बुनियादी तरीके इस प्रकार हैं(Three basic ways of storage are as follows)


निश्चित स्थान: रिकॉर्डिंग की किसी भी जटिल प्रणाली के बिना स्टॉक आसानी से मिल सकता है, लेकिन जगह की काफी बर्बादी होती है।

यादृच्छिक स्थान: अंतरिक्ष का बेहतर उपयोग किया जाता है, लेकिन सामग्री के स्थान के लिए अच्छे और विस्तृत रिकॉर्ड रखने की आवश्यकता है।

ज़ोनड लोकेशन: किसी विशेष समूह का सामान एक दिए गए क्षेत्र में एक साथ संग्रहीत किया जाता है।


भंडारण(Warehousing)

रसद प्रणाली में रणनीतिक महत्व का एक तत्व। विपणन की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए गोदाम के संबंध में एक उचित निर्णय लेना आवश्यक है। एक निर्माण कंपनी की आपूर्ति श्रृंखला में गोदाम एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है। यह उत्पादन, बाजार, ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए इंटरफेस क्षेत्र के रूप में कार्य करता है। वेयरहाउसिंग की कार्यक्षमता में होल्डिंग, ब्रेक बल्क को समेकित करना, क्रॉस डॉकिंग, पोस्टपोनमेंट, मिक्सिंग, पैकेजिंग और इंफॉर्मेशन हैंडलिंग जैसे ऑपरेशन शामिल हैं। सार्वजनिक, निजी और अनुबंध भंडारण विभिन्न प्रकार के वेयरहाउसिंग ऑपरेशन हैं।

गोदाम का चयन करते समय, उत्पाद की प्रकृति, पहुंच, उपलब्धता, बुनियादी ढांचे, बाजार, विनियम और स्थानीय कारक जैसे कारक प्रभावित करते हैं।

वेयरहाउस नेटवर्क योजना एक जटिल गतिविधि है, और जिसकी संख्या पर निर्णय कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे उत्पाद विशेषताओं, रसद के उद्देश्य और संसाधन की उपलब्धता। प्रदर्शन पैरामीटर अनुपात जैसे स्टॉक टर्नओवर, बिक्री की लागत, अधिभोग दर आदि एक गोदाम के सफल प्रबंधन में सक्षम होते हैं।